Overview
Curriculum
-
अनुदेशक की तैयारी
- अनुदेश की तैयारी
- कौशल प्राप्त करने की अवस्थाएं
- अनुदेशक के परिपेक्ष में
- कौशल विकास के लिए अनुदेशक मे आवश्यक शिक्षण कौशल
- कौशल के मूल तत्व
- उचित दृष्टिकोण
- व्यवहारवादी उददेश्य
- सीखना क्या है
- व्यवहार क्या है
- ऐम (लक्ष्य) और आबजेक्टिव उद्देश्य (ध्येय
- सीखने का उद्देश्य
- शिक्षण का प्रारूप
- उद्देश्य का निर्धारण
- प्रशिक्षण प्रवेश के समय व्यवहार का मूल्यांकन
- व्यवहार में परिवर्तन के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था
- प्रशिक्षण समापन पर व्यवहार का मूल्यांकन
- फीडबैक या प्रतिपुष्टि
- अनुदेशनात्मक उद्देश्य के महत्वपूर्ण अवयव
- मेगर के उद्देश्य का उदाहरण
- सीखने के उद्देश्य को तैयार करना और लिखना
- ग्रोनलैण्ड के अनुसार उद्देश्य क्या है?
- पाठ योजना
- शिक्षण के विभिन्न चरणों में पूछे गए प्रश्नों के प्रकार
- शिक्षण के चार क्रम में प्रश्न क्यों पूछे जाते हैं
- सीखने के नियम का शिक्षण में उपयोग
- अनुदेशक व विद्यार्थियों के लिए सुझाव
- कार्य के कौशल का वर्गीकरण
- अनुदेशक को होना चाहिए
- प्रदर्शन योजना