Overview
Curriculum
-
सहज शिक्षण यूनिट 2
- सीखने का मनोविज्ञान
- पहचान अन्वेषण की प्रक्रिया
- युवा का मार्गदर्शन कैसे करे
- व्यक्तित्व
- पाँच विशेष प्रकार के व्यक्तित्व
- क्षमता या अभिक्षमता (एप्टीट्यूट)
- मूल्य या महत्व (वैल्यू)
- सीखना सम्भव होता है
- शिक्षण का सिद्धान्त
- सीखने को प्रभावित करने वाले कारक
- पलायन की परिस्थिति को रोकने के लिए अनुदेशक को तीन कार्य करने चाहिए
- सीखने के परिवर्तनशील कारक
- प्रशिक्षणार्थियों में व्यक्तिगत मतभेद
- व्यक्तिगत मतभेद का स्त्रोत
- विद्यार्थियों में व्यक्तिगत मतभेद
- सीखने का परिवेश, सीखने का स्त्रोत और सीखना
- दीर्घ अवधि भविष्य प्राप्त योजना
- पारस्परिक सम्वाद का विश्लेषण
- परिभाषा
- स्ट्रोकिंग (आदान-प्रदान)
- अहम की अवस्था
- शारीरिक संकेत
- बचपन अहम अवस्था को क्रियाशील करना
- सूचना विनिमय
- जीवन का कथानक या जीवन की स्थिति
- सम्वाद विनिमय: विवरणयुक्त प्रारूप
- खेल या चाल की विवेचना
- सम्वाद विवेचना और अहम अवस्था का सीखने में उपयोगिता
- टी॰ए॰ और अहम अवस्था के कारण बदलने वाले कारक
- सीखने का मनोविज्ञान
- मूल प्रवृत्ति
- संवेदना
- शिक्षण अवधि में रुचि की कमी के कारण
- सुझाव (Suggestion)
- अनुकरण (Imitation)
- सोचना (Thinking)
- विवेक (Reasoning)
- इच्छा शक्ति (Will)
- थकावट
- आदत (Habbit)
- याद रखना (Memory)
- भूलना (Forgetting)
- सीखने के तत्व
- याद करने के नियम
- सीखने के नियम
- प्रेरणा
- प्रेरणात्मक पट्टी (Motivational Pattern)
- मासलों की आवश्यकताओं का अनुक्रम
- आवश्यकता प्राप्ति का सिद्धान्त (एम॰सी॰ क्लीलैंड और एटकिन्सन का सिद्धान्त)
- प्रेरक: व्यवहार का मापदर्शी
- डर असफलता और झुंझलाहट
- प्रेरणा के काम
- कक्षा में प्रेरक और मंदक
- प्रेरक का अन्नर्तकलह
- प्रेरणा की परिभाषा
- मानव की आवश्यकता
- कक्षा में शिक्षक का प्रेरणात्मक कार्य