Overview
Curriculum
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अनुदेशनात्मक तकनीक
- अनुदेशनात्मक तकनीक
- टेक्नोलोजी
- अनुदेशनात्मक तकनीक
- समग्र और संतुलित अभ्यास के द्वारा शिक्षण
- सीखने की प्रक्रिया पर परिचर्चा
- शिक्षक आधारित परिचर्चा
- सहभागिता आधारित परिचर्चा
- मूल्यांकन प्रक्रिया में सुधार
- प्रचालित और आधुनिक प्रशिक्षण तरीके की तुलना
- शिक्षण और सीखने का तरीका
- बाधाएँ या रुकावटें
- निम्न सुधार की आवश्यकता
- बदलाव की अवधारणा
- चार क्रम पढ़ाने के तरीके का विवरण
- अनुभव का डाले कोन
- अनेक प्रकार के सीखने और शिक्षण सहायक सामग्री
- दृश्य और श्रव्य पठन सहायक सामाग्री का अर्थ
- सुचारू पठन सामग्री की विशेषताएँ
- चार्ट के प्रकार
- अनुदेशनात्मक माध्यम की सामग्री का निर्माण और उपयोग करते समय निम्न मनोवैज्ञानिक परिस्थितियाँ और सिद्धान्त का अनुपालन करना चाहिए
- डिस्पले बोर्ड
- फ्लेनेल और मैगनेटिक बोर्ड के अनुदेशनात्मक उपयोग
- चाकबोर्ड के अनुकूलतम उपयोग के लिए कुछ सुझाव
- प्रगतिशील चित्र
- चाक बोर्ड पर प्रगतिशील चित्र की संरचना
- ओवर हेड प्रोजेक्टर: उपयोग, कार्य करने का तरीका तथा मरम्मत
- थर्मोस्टेट स्विच
- प्रोजेक्टर के उपयोग में सावधानियाँ
- ओ॰एच॰पी॰ की विशेषताएँ
- माइक्रोटिचिंग (सूक्ष्म शिक्षण)
- सूक्ष्म तत्व (माइक्रो इलमेन्ट)
- प्रतिपुष्टि का तत्व
- शिक्षण-टिप्पणी: पुनः शिक्षण चक्र
- सम्प्रेषण: परिभाषा व विवरण
- सम्प्रेषक और प्राप्तकर्ता के अधिकार और जिम्मेदारी
- सम्प्रेषण के समय मित्रवत व्यवहार के लक्षण
- सुरक्षात्मक व्यवहार के लक्षण
- उग्र व्यवहार
- सम्प्रेषण या प्रस्तुतिकरण करते समय शिक्षक/प्रेषक को निम्न विशेषताओं से युक्त होना चाहिए
- सम्प्रेषण की बाधाएँ
- निपुणता की सीढ़ी
- लिखित सम्प्रेषण के लिए आवश्यक विशेषताएँ
- अशाब्दिक सम्प्रेषण
- चेहरे की अभिव्यक्ति
- शल्पकृति या विरुपण साक्ष्य (आर्टिटैक्ट)
- अच्छे भाषण की विशेषताएँ
- उद्देश्य का पूर्वालोकन करना
- परिचय (प्रस्तावना)
- प्रभावकारी संरचना के मुख्य बिन्दु
- वक्ता का मूल्यांकन
- भाग्य (फॉरचून)
- अभिभाषण की कमियाँ
- मूल्यांकन के दायित्व को निम्न चार मुख्य बिन्दुओं से संक्षेप में कहा जा सकता है
- सुनने वालों के प्रकार
- डिजिटल कैमरा का कार्य, उपयोग और संरक्षण
- एल॰सी॰डी॰ प्रोजेक्टर का कार्य, उपयोग तथा संरक्षण
- स्मार्ट बोर्ड का कार्य, उपयोग तथा संरक्षण